G2.MALO6. दो अंकों का जोड़ और घटाव करें (कैरीओवर के साथ और बिना),
शब्द समस्याएं हल करें (एक-चरण और दो-चरण)
G2.MALO6. Do two-digit addition and subtraction( with and without
carryover), solve word problems (one-step and
two-step)
परिचय : INTRODUCTION :
गतिविधि : ACTIVITIES :
गतिविधि : 1. नंबर लाइन जंप गेम
शिक्षक फर्श पर एक बड़ी संख्या रेखा खींच सकते हैं/कक्षा में मौजूदा संख्या रेखाओं का उपयोग कर सकते हैं। अब छात्रों को जोड़े या छोटे समूहों में विभाजित करें। प्रत्येक समूह को संख्या रेखा पर अलग-अलग संख्याओं पर खड़ा करें। एक जोड़ या घटाव समस्या का समाधान करें (उदाहरण के लिए, “11 + 5” या “17 – 10”)। छात्रों को योग या अंतर की गणना करनी चाहिए और संख्या रेखा पर संबंधित संख्या पर जाना चाहिए। सही संख्या पर कूदने वाला पहला छात्र राउंड जीतता है। कक्षा की समझ के अनुसार और अधिक चुनौतियाँ जोड़ने के लिए, छात्रों को जोड़ने के लिए आगे और घटाने के लिए पीछे जाने को कहें।
एक बार जब बच्चे मौजूदा पैटर्न के साथ सहज हो जाएं, तो शाब्दिक समस्याएं देने के बजाय, छात्रों से एक-दूसरे के लिए अपनी समस्याएं बनाने को कहें।
बच्चे लूडो बोर्ड गेम में जोड़-घटाकर भी यह गेम खेल सकते हैं।
Activity : 1.Number Line Jump Game.
The teacher can draw a large number line on the floor/use existing number lines in the classroom. Now divide students into pairs or small groups. Make each group stand on different numbers on the number line. Solve an addition or subtraction problem (for example, “11 + 5” or “17 – 10”). Students must calculate the sum or difference and jump to the corresponding number on the number line. The first student to jump to the correct number wins the round. To add more challenges as per the understanding of the class, ask students to jump forward for addition and backward for subtraction.
Once children are comfortable with the existing pattern, instead of giving word problems, ask students to create their own problems for each other.
Children can also play this game by adding and subtracting in Ludo board game.
गतिविधि : 2. गणना का खेल
इस गतिविधि में कक्षा को दो समूहों में विभाजित किया जाएगा शिक्षक पहले समूह में जाएंगे और उन्हें कुछ किताबें ,पेन, पेंसिल, चॉक, ब्लॉक आदि वस्तुएं देंगे जो कक्षा में आसानी से उपलब्ध हैं, फिर उनसे गणना करने के लिए कहेंगे कि उनके पास कितनी वस्तुएं हैं। शिक्षक उनसे कुछ वस्तु वापस देने के लिए कह सकते हैं, अब उन्हें उनके पास बची वस्तुओं की सटीक संख्या की गणना करने की आवश्यकता है। गतिविधि समूह 2 के साथ भी की जा सकती है।
अब शिक्षक पर्यवेक्षक होंगे और बच्चे आपस में वही खेल खेलेंगे।
Activity : 2. Counting Game.
In this activity the class will be divided into two groups the teacher will go to the first group and give them some books, pens, pencils, chalks, blocks etc. which are easily available in the classroom then ask them to count how many items they have. The teacher may ask them to give back some items, now they need to count the exact number of items left with them. The activity can be done with group 2 as well.
Now the teacher will be the supervisor and the children will play the same game among themselves.
गतिविधि : 3 – नंबर चुनें
शिक्षक 1 से 50 तक संख्या वाली चिटें बना सकते हैं। बच्चे आकर 2 चिटें चुन सकते हैं और वे संख्याओं को जोड़कर उत्तर बता सकते हैं या शिक्षक उन्हें बड़ी संख्याओं से छोटी संख्याओं को घटाने में भी मदद कर सकते हैं।
Activity : 3 – Pick a Number
The teacher can make chits with numbers from 1 to 50. Children can come and pick 2 chits and they can tell the answer by adding the numbers or the teacher can also help them to subtract smaller numbers from bigger numbers.
Additional Resources : :
https://storyweaver.org.in/en/stories/373429-khazaane-se-bhara-sandook?mode=read
https://storyweaver.org.in/en/stories/61666-ande-ka-phanda?mode=read
Practice Sheets :
Practice sheet 1
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet 2
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet 3
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet 4
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet 5
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet 6
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet 7