G2.MALO1. विभिन्न कारकों के आधार पर चित्रों/वस्तुओं की तुलना और वर्गीकरण
करें।
Compare and classify pictures/ objects based on multiple
factors.
Introduction :
Activities -1. आवास, जंगली/घरेलू और जानवरों के भोजन जैसी कई वस्तुओं के
अनुसार वर्गीकरण
कागज की एक बड़ी शीट पर जानवरों की तस्वीरें लेबल के साथ प्रदर्शित करें: “वन,” “जल,” और “वायु।” उन्हें जानवरों को उनके रहने के स्थान के आधार पर वर्गीकृत करने दें। वे उन्हें यह भी वर्गीकृत कर सकते हैं कि वे जंगली/घरेलू हैं, बच्चे जानवरों को मांस खाने वाले/ मांस न खाने वाले/ दोनों के अनुसार वर्गीकृत कर सकते हैं। यह गतिविधि उन्हें वर्गीकरण के बारे में विस्तार से समझने में मदद करेगी।
G2 MALO1 ACTIVITY 1 PICTURE CARDS
Activity 2 – खजाने की खोज
बच्चे कक्षा से अलग-अलग वस्तुएँ एकत्र कर सकते हैं जैसे उनका बैग, किताबें, रूलर, रूलर, डस्टर, खिलौने, ट्रे, टिफिन, बोतल, आदि जो अलग-अलग आकार, आकार, रंग के होते हैं। सब कुछ एक साथ रखा जा सकता है और फिर वे उन्हें वर्गीकृत कर सकते हैं उनके रंग (काला, सफेद, अन्य रंग) , आकार (वर्ग, आयत, वृत्त),उपयोगिता (पढ़ने, लिखने, खेलने, खाने के लिए) के अनुसार।बच्चे के स्तर एवं रुचि के आधार पर गतिविधि की जा सकती है।
Activity 3 – आकृतियों को वर्गीकृत करें
शिक्षकों को पहले से ही विभिन्न आकारों और रंगों में अलग-अलग आकृतियाँ तैयार करने की आवश्यकता है। बच्चे विभिन्न आकृतियों को उनके आकार, रंग और आकार के आधार पर वर्गीकृत करेंगे। संदर्भ के लिए चित्र संलग्न है।
Additional resources :
https://storyweaver.org.in/en/stories/12435-ek-jaise-ya-alag-alag?mode=read
Practice sheet 1
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet 2
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet 3
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet 4
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet 5
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet 6