G1-Maths-LO-2 : वस्तुओं को एक मानदंड जैसे आकार, रंग, वजन के आधार पर
क्रमबद्ध करें (कम से कम 3 स्तर तक)।
Seriate objects (up to at least 3 levels) based on one criteria
e.g size, colour, weight.
परिचय : Introduction :
गतिविधि :
गतिविधि : 1– प्रकृति की सैर
बच्चे कक्षा के बाहर जा सकते हैं और विभिन्न टहनियाँ और पत्तियाँ इकट्ठा कर सकते हैं। शिक्षक बच्चों से उन्हें छोटे से बड़े तक व्यवस्थित करने के लिए कह सकते हैं।
गतिविधि 2 – रसोई के बर्तनों का चौड़े से संकीर्ण की ओर ढेर लगाना
शिक्षक बच्चों को रसोई में उपयोग किए जाने वाले बर्तनों को चौड़े से संकीर्ण करने के क्रम में व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं, जैसे चौड़े बर्तन से छोटे संकीर्ण से संकीर्ण बर्तन को एक-दूसरे के ऊपर रखने का आदेश देना। बच्चे आकार के आधार पर बर्तनों को एक-दूसरे के अंदर डालने का भी प्रयास कर सकते हैं।
Additional resources :
https://storyweaver.org.in/en/stories/8-mota-raja-dubla-kutta?mode=read
https://storyweaver.org.in/en/stories/146264-chhoti-badi-cheezon-ki-duniya?mode=read
Practice sheet : 1
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet : 2
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet : 3
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet : 4
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet : 5
वर्कशीट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
Practice sheet : 6